lockdown: बैंक ने किसान को भेजे कुर्की के नोटिस

ललितपुर। पूरे देश में कोरोना महामारी को लेकर लॉक डाउन किया गया है, वही बहुत लोगों के लिए रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के ललितपुर जिले लवारा कला गांव में बैंक ने किसानों के घर कर्ज जमा न करने के चलते कुर्की के नोटिस भेज दिए हैं। इस गांव के कई किसानों पर यूपी ग्रामीण बैंक का कर्ज बकाया है। बैंक ने ऐसे कई किसानों के घर कुर्की के नोटिस भेजे हैं।

महामारी ने जहां पूरे देश को घरों में बंद रहने को मजबूर कर दिया है और बहुत लोगों के लिए रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है वहीं उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड से एक ऐसी खबर आई है जिसने सबको चौंका दिया है।

लॉकडाउन के दौरान ही यहां के ललितपुर जिले में बैंक ने किसानों के घर कर्ज जमा न करने के चलते कुर्की के नोटिस भेज दिए हैं। ये घटना ललितपुर जिले लवारा कला गांव की है। इस गांव के कई किसानों पर यूपी ग्रामीण बैंक का कर्ज बकाया है। लिहाजा, बैंक ने इस किसानों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। बैंक ने ऐसे कई किसानों के घर कुर्की के नोटिस भेजे हैं।

किसानों के पास ये नोटिस मार्च के आखिरी सप्ताह में पहुंचे हैं। लॉकडाउन से जहां पूरे देश के साथ ही किसान भी तमाम परेशानियों का सामना कर रहे हैं, ऐसे बैंक के नोटिस ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

अब किसानों का कहना है कि पिछले साल फसल बर्बाद हो गई थी। इस साल फसल तो काफी अच्छी हुई है लेकिन लॉकडाउन की वजह से न तो वो फसलों को समय पर काट पा रहे हैं और न ही अभी बाजार में उसे बेचा जा सकता है। ऐसी स्थिति ने उन्हें संकट में डाल दिया है। किसानों की ये भी शिकायत है कि जब सरकार ने सरकार ने सभी बैंकों को फिलहाल कर्ज न वसूलने के लिए कहा है तो ऐसे में उनके घरों पर नोटिस आना चिंता का सबब है। इस संबंध में बैंक से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

बता दें कि कोरोना के चलते पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जो 14 अप्रैल तक चलना है। ऐसी स्थिति में हर काम प्रभावित हुआ है। जिसे देखते हुए सरकार ने तमाम किस्म की छूट भी दी है। बैंकों से तीन महीने तक ईएमआई में राहत देने की मोहलत दी गई है। ऐसे में बुंदेलखंड के किसान कुर्की नोटिस मिलने से सदमे में हैं।

Hits: 4