अब कैब-टैक्सी में पैनिक बटन अनिवार्य

नई दिल्ली। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने कैब और टैक्सी में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ पैनिक बटन होना अनिवार्य कर दिया है। महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा देखते हुए कैब और टैक्सी में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम की अनुमति नहीं रहेगी। गाड़ी में किसी अन्य सवारी को महिला यात्री की सहमति से ही बिठाया जाएगा।

सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कैब और टैक्सियों में (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) जीपीएस के साथ पैनिक बटन का होना अनिवार्य किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की माने तो नयी टैक्सी नीति में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के सुझावों को शामिल कर लिया गया है।

महिला बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कैब और टैक्सियों में बढ़ते यौन अपराधों को देखते हुए कैब सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और इस समस्या से निपटने के तौर तरीकों पर चर्चा की। इसके बाद उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और नयी टैक्सी नीति में शामिल करने के लिए कुछ सुझाव दिए। नयी नीति में समाहित किए दिशा निर्देशों के अनुसार कैब एवं टैक्सी में जीपीएस के साथ पैनिक बटन अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा।

Hits: 2